(वर्डपैड क्या है) wordpad kya hai. full details in 1 post.

क्या आप जानते है कि wordpad kya hai और wordpad का यूज कैसे किया जाता है। जब हम स्कूल में पढ़ने के लिएं जाते है, तभी से हमे लिखने के बारे में सिखाया जाता है। पहले हम किसी भी जानकारी को ऑफलाइन नोटबुक में लिखकर रखते थे, और जरूरत पड़ने पर नोटबुक से उस डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करते थे। लेकिन वक़्त के साथ-साथ हर चीज़ में बदलाव आने लगा। अब डॉक्यूमेंट से संबंधित सभी कार्य कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन पर किया जाने लगा है। ऐसे में आपको डॉक्यूमेंट बनाने वाले सभी सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी होना जरूरी है, जिससे कि आप आसानी से डॉक्यूमेंट बना सके। लेकिन अगर आपको wordpad क्या है, इसके बारे में जानकारी नही, है तो कोई बात नही है। आज हम आपको wordpad kya hai in hindi और Notepad kya hai दोनों टेक्स्ट एडिटर के बारे में जानकारी बताने वाले है।

Wordpad ओर notepad दोनों word processing सॉफ्टवेयर होते है, जिनका उपयोग document को बनाने और document को एडिट करने के लिए यूज किया जाता है। windows के 1995 के बाद के सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में आपको wordpad देखने को मिलता है। wordpad, नोटपैड की तुलना में एडवांस लेवल का एडिटर माना जाता है, क्योंकि notepad में सेलेक्ट टेक्स्ट की ना तो formating की जा सकती है, ओर नही picture insert कर सकते है। लेकिन wordpad में वह सभी कार्य किये जा सकते है, जिससे एक बेहतरीन डॉक्यूमेंट का निर्माण किया जा सके।

अनुक्रम छुपाए
2. वर्डपैड पर डॉक्यूमेंट बनाते वक्त काम मे आने वाले फीचर के बारे में जानकारी – wordpad kaise use kare

वर्डपैड क्या है और वर्ड का यूज कैसे करे – wordpad kya hai

साधारण भाषा मे wordpad को एक text editor सॉफ्टवेयर माना जाता है, जिसका प्रयोग साधारण formating वाले डॉक्यूमेंट बनाने के लिए किया जाता है। अगर आप स्कूल, कॉलेज में पढ़ते हो , तो wordpad के द्वारा notes तैयार कर सकते है। ओर नोट्स में फ़ोटो भी डाल सकते है। जबकि noteped में आपको फ़ोटो इन्सर्ट करने की सुविधा नही मिल पाती है, इसलिए notepad का उपयोग बहूत कम किया जाता है।

आज के समय मे wordpad का उपयोग स्कूल, कॉलेजो, में विधार्थियो के पेपर बनाने और नोट्स बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट word के आ जाने के बाद इसका प्रयोग भी बहूत कम हो गया है। क्योंकि ms word में notepad ओर wordpad दोनों के फीचर देखने को मिल जाते है, वर्तमान समय मे डॉक्यूमेंट creat करने के लिए ms word सबसे पावरफुल text editor माना जाता है। लेकिन साधारण डॉक्यूमेंट बनाने के लिए wordpad एक आसान और बढ़िया सॉफ्टवेयर है, जिसका प्रयोग हर रोज लाखो, करोड़ो लोग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए करते है।

अब आपको यह तो समझ आ गया होगा , की wordpad kya hai ओर wordpad का यूज क्यों किया जाता है। wordpad में document बनाने के लिए wordpad के सभी tools ओर option के बारे में पता होना जरूरी है। यहां हम आपको wordpad पर document बनाते वक्त काम मे आने वाले सभी ऑप्शन के बारे में बात रहे है। जिसकी मदद से आप डॉक्यूमेंट बना सकते है। wordpad kya hai in hindi

वर्डपैड पर डॉक्यूमेंट बनाते वक्त काम मे आने वाले फीचर के बारे में जानकारी – wordpad kaise use kare

अन्य किसी टेक्स्ट एडिटर से डॉक्यूमेंट बनाने की तुलना में वर्डपैड काफी सिंपल और आसान है, जिसकी मदद से आप बहूत कम समय मे एक अच्छा डॉक्यूमेंट बना सकते है। लेकिन आपको इसके सभी ऑप्शन के बारे में पता होना जरूरी है।

1. Wordpad में font को bold कैसे करे – wordpad in hindi

इस option के माध्यम से font के text को सभी अन्य word से अलग दिखाया जाता है। इसमे टेक्स्ट का रंग काला हो जाता है ओर थोड़ा गहरा दिखाई देता है। ऐसा तब किया जाता है ,जब किसी यूजर को paragraph में किसी लाइन या text को important बताना होता है। इससे यूजर कभी कभी paragraph को नही पढ़कर सिर्फ बोल्ड लाइन या वर्ड को पढ़कर भी डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेता है, की document किस विषय से संबंधित है।

किसी भी वाक्य या शब्द को बोल्ड करने के लिए आपको सिंपल उस शब्द या वाक्य को select करना होता है और फिर जैसा कि नीचे image में दिखाया गया है “B” वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है।

wordpad kya hai

2. Wordpad में text को underline कैसे करे – what is wordpad

इस ऑप्शन का उपयोग पेरोग्राफ में किसी टेक्स्ट के नीचे लाइन खिंचने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ज़्यादातर paragraph में लाइनों के लिए यूज किया जाता है। कभी कभी paragraph की heading को दर्शाने के लिए और लेटर के विषय को बताने के लिए टेक्स्ट को अंडरलाइन कर दिया जाता है। wordpad ,notepad,  ms word सभी मे इसका उपयोग करने के लिए “U” ऑप्शन का उपयोग किया जाता है।

3 . Wordpad में italic font के बारे में जानकारी – word pad in hindi 

इस ऑप्शन का उपयोग किसी वर्ड या लाइन को तिरछा दिखाने के लिए किया जाता है। इस text कुछ अलग स्टाइल में दिखाई देता है और paragraph में स्पेशल दिखाई देता है। इस ऑप्शन का उपयोग ms word, wordpad, powerpoint सभी में किया जा सकता है। और यह home tab में “i” के short नाम से इसका फंक्शन होता है।

4. Wordpad में अलग अलग भाषा का उपयोग कैसे करे- wordpad in hindi

यह wordpad का सबसे बढ़िया टूल होता है। इसकी मदद से आप 50 से भी ज़्यादा भाषाओं में टेक्स्ट लिख सकते है। इसमे लैंग्वेज के साथ-साथ टेक्स्ट की डिज़ाइन में भी बदलाव आता है और आकर्षित लगता है। इस ऑप्शन के माध्यम से आप अपने फॉन्ट को अन्य भाषाओ में भी लिख सकते है।

BCA क्या है? विस्तार से जाने

5. wordpad में फॉन्ट साइज के बारे में जानकारी

Font size के नाम से ही पता चल  रहा है, की यह फॉन्ट की साइज को कम या ज़्यादा करने के काम आता है। इस ऑप्शन के माध्यम से आप document के text की साइड को कम या ज़्यादा दिखा सकते है। इसका प्रयोग ज़्यादातर heading, sub heading, अर्थात किसी डॉक्यूमेंट के विषय को बताने आदि के लिए किया जाता है।

6. Wordpad में strikethrough ऑप्शन का उपयोग करना – what is wordpad in hindi 

Strike through का प्रयोग किसी भी वर्ड के ऊपर लाइन खिंचने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग ज़्यादतर तब किया जाता है, जब डॉक्यूमेंट में किसी word ओर लाइन को unwanted दिखाना होता है। इस ऑप्शन का उपयोग  बहूत कम देखने को मिलता है।

7. Wordpad में subscript का उपयोग करना – word pad in hindi 

Wordpad में इस ऑप्शन का प्रयोग किसी भी वर्ड के नीचे संख्या लिखने के लिए किया जाता है। रासायनिक फॉर्मूले यानी सूत्रों के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है। जैसे so2 में so के नीचे 2 को दर्शन है, तो इसके लिए subscript ऑप्शन का उपयोग किया जाता है । h2o में 2 को नीचे (h2o) दिखाने के लिए subscript ऑप्शन का यूज किया जाता है।

8. Superscript ऑप्शन का उपयोग करना – what is wordpad in hindi 

वर्डपैड में सुपरस्क्रिप्ट ऑप्शन के द्वारा किसी टेक्स्ट के ऊपर संख्या दर्शाने के लिए किया जाता है । जैसे a4 में हमे 4 को ऊपर (a4) दर्शन है, तो इसके लिए वर्डपैड में home टैब में superscript ऑप्शन का यूज किया जाता है। subscript का उपयोग वर्ड के नीचे संख्या दर्शाने ओर superscript का उपयोग Text के ऊपर संख्या दर्शाने के लिए किया जाता है।

9 . Wordpad में text color highlight के बारे में जानकारी – word pad in hindi  

टेक्स्ट हाईलाइट कलर के माध्यम से हम किसी टेक्स्ट के कलर को बदलकर हाईलाइट कर सकते है। जब हम स्कूल और कॉलेज में पढ़ते समय किताब में इम्पोर्टेन्ट लाइन को बॉक्स बनाकर या रेड कलर के पेन से अंडरलाइन करते थे। वर्डपैड में आप डॉक्यूमेंट में किसी टेक्स्ट के कलर को बदलकर हाईलाइट दिखा सकते है

10. Wordpad text color को बदलना – 

वर्डपैड में जब आप document बनाना सुरु करते है, तो ब्लैक अक्षरो में टेक्स्ट लिखा जाता है । लेकिन आप टेक्स्ट कलर ऑप्शन के माध्यम से टेक्स्ट के कलर को चेंज कर सकते है। जिस टेक्स्ट के कलर को बदलना होता है, उस टेक्स्ट को सलेक्ट करने के बाद text कलर के ऑप्शन पर जाकर अपनी मनपसन्द के कलर का उपयोग कर सकते है और डॉक्यूमेंट में पेरोग्राफ को आकर्षित बना सकते है।

11. Wordpad मे photo लगाने के बारे में जानकारी – wordpad kaise use kare 

इस ऑप्शन के द्वारा आप वर्डपैड के किसी भी डॉक्यूमेंट में फ़ोटो इन्सर्ट कर सकते है। notepad में आपको फ़ोटो इन्सर्ट करने का ऑप्शन नही मिलता है,लेकिन वर्डपैड में इस ऑप्शन की सुविधा दी गई है। जिसकी मदद से आप document में फ़ोटो इन्सर्ट कर सकते है।

12. Wordpad में paint drawing insert करना – wordpad kya hai 

paint, वर्डपैड का एक शानदार फीचर है, जिसकी मदद से आप paint की drawing वर्डपैड में आसानी से इन्सर्ट कर सकते है।

13. Wordpad में date और time ऑप्शन का उपयोग करना –  

यह भी एक बढ़िया टूल है जिसकी मदद से आप किसी भी document में date ओर time डाल सकते है ओर एडिट कर सकते है।

14. Wordpad में insert object option का उपयोग – wordpad kya hai 

इसकी सहायता में wordpad में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, पॉवरपॉइंट आदि शीट, प्रेसेंटेसन इन्सर्ट कर सकते है। एक्सेल की सहायता से डेटा की शीट इन्सर्ट कर सकते है और अपने कार्य के समय को बचा सकते है।

15. Wordpad में find और replace ऑप्शन का यूज करने –  

Find ऑप्शन का उपयोग document में किसी वर्ड को फाइंड करने के लिए किया जाता है। इसमे कुछ समय मे ही पूरी फ़ाइल में किसी भी वर्ड को ढूंढा जा सकता है। इसकी शॉर्टकट की controll+f होती है।

Replace ऑप्शन के द्वारा हम डॉक्यूमेंट में किसी वर्ड को बदल सकते है। अगर किसी पूरे डॉक्यूमेंट में ही कोई वर्ड बार-बार गलत लिख गया है, तो ऐसे में replace ऑप्शन की मदद से एक साथ सभी वर्ड को सही किया जा सकता है।

16. Wordpad में linespacing का उपयोग –

line spacing ऑप्शन की मदद से वर्डपैड में दो या दो से अधिक लाइनों के मध्य space को कम या ज़्यादा किया जा सकता है।

Wordpad का उपयोग क्यों किया जाता है- wordpad kya hai

Ms word के आने के बाद अन्य टेक्स्ट एडिटर का उपयोग बहूत कम हो गया है, लेकिन wordpad की सरलता के कारण इसको अभी भी यूज किया जाता है। यह साधारण डॉक्यूमेंट बनाने का सबसे आसान सॉफ्टवेर माना जाता है।

1 . इसका उपयोग किसी डॉक्यूमेंट को ओपन करके देखने, डॉक्यूमेंट बनाने और डॉक्यूमेंट को एडिट करने के लिए किया जाता है।

2. किसी डॉक्यूमेंट की स्टाइल, फॉन्ट, कलर, फॉर्मेटिंग आदि बदलने के लिए भी wordpad का उपयोग किया जाता है।

3. Wordpad की सहायता से डॉक्यूमेंट में आसानी से पिक्चर को इन्सर्ट करवाया जा सकता है।

4. Wordpad की सहायता से डॉक्यूमेंट को प्रिंट किया जा सकता है

5. वर्डपैड में डॉक्यूमेंट पेज की मार्जिन आदि को बदला जा सकता है

Notepad ओर wordpad में क्या अंतर है – word paid in hindi

अब आप सबको पता चल चुका है ,की wordpad kya hai ओर word pad का उपयोग कैसे करते है। लेकिन क्या आपको wordpad (word paid in hindi) ओर notpad में अंतर मालूम है।

Notepad ओर wordpad का सबसे बड़ा अंतर यही है, क्या notepad में फॉर्मेटिंग के सीमित टूल्स available है, ओर नही notepad में पिक्चर इन्सर्ट कर सकते है। लेकिन वर्डपैड में फॉर्मेटिंग का बढ़िया टूल मिल जाते है और इसमे पिक्चर भी इन्सर्ट कर सकते है। word pad in hindi का यही सबसे बड़ा बेनिफिट होता है।

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमने आपको wordpad kya hai, wordpaid in hindi के बारे में विस्तार से बताया है। लेकिन वर्डपैड में इस्तेमाल होने वाले टूल के बारे में संक्षिप्त में बताया तो यदि आप इन सारे टूल के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो कमेंट करें। मैं आपको वर्डपैड के एक-एक टूल के बारे में विस्तार से बताऊंगा। अगर आप टाइपिंग का जॉब करने की सोच रहे है, या फिर कंप्यूटर का कोर्स कर रहे है, तो wordpad का बारे में जानकारी होना बहूत जरूरी है, क्योंकि इससे संबंधित बहूत सारे सवाल पूछे जाते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट wordpad kya hai in hindi पसंद आई है , तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी wordpad kya hi, wordpad in hindi के बारे ने जानकारी प्राप्त हो सके।

Updated: February 16, 2021 — 10:36 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.