Top 15 Tiger reserves in india in 2020 ( Hindi ) : Beautiful tourism

क्या आप एक बाघ प्रेमी हैं और Tiger reserves in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में जानकारी चाहते हैं! मैं आपको बता दूं कि आप सही जगह पर हैं | इस पोस्ट में हम टॉप 15 Tiger reserves in India, tiger reserves in india state wise etc के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे ।

Tiger Reserves in India
अनुक्रम छुपाए

Tiger reserves in india in 2020

Tiger Reserves in India:- भारत 2976 बाघों का घर है (आंकड़ों के अनुसार) जो पृथ्वी पर कुल बाघों का लगभग 70% हो सकता है। यह एक प्रभावशाली संख्या है? हालाँकि, चिंता इस बात की है कि उन देशों में राशियाँ अनियमित हैं। हमें भारत में कुल 50 बाघों की बुकिंग मिली है और कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी कई जीव आते हैं। कोई भी यह घोषणा कर सकता है कि भारत बाघ के लिए ग्रह पर आपकी सबसे सुरक्षित जगह हो सकती है, क्योंकि भारत 70 प्रतिशत से अधिक प्राणियों को बनाए रखता है। Tiger Reserves in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में अधिक जानें।

साथ ही प्रयास का परिणाम है, 2011 से संख्या 1,706, 2014 में ” 2,226 और। धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रूप से, भारत ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया। राष्ट्र में पचास टाइगर रिजर्व के साथ, विकल्प बहुत सारे हैं! यदि आप अपने आप को उन बिल्लियों की एक झलक पाना चाहते हैं, तो आप जिन 15 शीर्ष क्षेत्रों की यात्रा करने में सक्षम हैं, वे यहाँ होंगे! Tiger reserves in India(भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

List of Tiger reserves in india (भारत के बाघ अभ्यारण्य)

1 बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान(Bandhavgarh National Park)

उमरिया, मध्यप्रदेश का बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान : यदि आप कभी भी बाघ को सफारी करते हुए देख रहे हैं, तो आप जानते हैं कि इसके निवास स्थान में प्राणियों को देखना एक मुश्किल काम हो सकता है। हालाँकि, बांधवगढ़ नेशनल पार्क में, इन राजसी जीवों को देखने की आपकी संभावना इस क्षेत्र के भीतर बाघों के उच्चतम घनत्व का उपयोग करके कई गुना बढ़ जाती है। मध्य प्रदेश के उमरिया क्षेत्र से स्थित है और एक सौ वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, इस पार्क में 63 बाघ हैं जो अपने अंतिम भरोसे पर चलते हैं। एक समय में, पार्क को इन सफेद critters की संपत्ति के रूप में संदर्भित किया गया है, जो खुद को स्थानांतरित करने के लिए प्रकट होते हैं। रीवा के महाराजा मार्तंड सिंह ने 1951 में सफेद बाघ का पता लगाया था।Tiger reserves in India(भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में अधिक जानें।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): बांधवगढ़(bandhavg)के लिए निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर(Jabalpur) (200 किलोमीटर) पर है और यहाँ देश के अधिकांश प्रमुख हवाई अड्डों से उड़ानें हैं। दिल्ली(delhi) से बाहर की उड़ान(flight) INR 4,000 से शुरू होती है। निकटतम रेलमार्ग स्टेशन है। रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से, आपको राष्ट्रीय उद्यान में जाने के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी। इसे जबलपुर से लगभग चार सप्ताह और उमरिया से लगभग 45 मिनट की आवश्यकता है। बस और टैक्सी दोनों क्षेत्रों में नियमित रूप से उपलब्ध हैं।

प्रदर्शन करने के लिए (Places to go near) : भारत के सबसे पुराने किलों में से एक ट्रेक, बांधवगढ़ किला; बघेल संग्रहालय देखें; ज्वालामुखी मंदिर में शरण; ताल में गाँव की जीवनशैली का स्वाद प्राप्त करें ।Tiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): अक्टूबर से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2,500-3000 INR

2.रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park)

राजस्थान का रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान : 1,443 वर्ग किलोमीटर का राष्ट्रीय उद्यान अब बाघों के शौकीनों के साथ लोकप्रिय है। जयपुर के महाराजाओं के शिकार के मैदान में, जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को देखा गया था और राजकुमार फिलिप द्वारा एक बाघ को लिया गया था, तब खेल के मैदान को प्रसिद्धि मिली। खेल के मैदान ने बाघों के लिए 1973 में शिकारियों से सुरक्षा की शुरुआत की और उस समय से राशियाँ भी बढ़ी हैं। पिछली बाघ जनगणना ने रिजर्व से 62 प्राणियों की स्पष्ट उपस्थिति की पुष्टि की। इसके सुरम्य दृश्य के कारण, जो प्राचीन तालाबों और खंडहरों के साथ छिड़का हुआ है, पार्क इतिहासकारों के साथ वन्यजीव फोटोग्राफरों के बीच एक परम पसंदीदा है।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location) : पार्क जयपुर से लगभग 180 किमी की दूरी में पाया जा सकता है, जो निकटतम हवाई अड्डा है। मेट्रो समुदाय, दिल्ली से उड़ान लगभग 1,500 INR से शुरू होती है। एक हवाई अड्डे में बस या टैक्सी किराए पर ले सकता है। इसके लिए जयपुर से लगभग चार घंटे की आवश्यकता होती है। रेलमार्ग स्टेशन सवाई माधोपुर है, जो आमतौर पर टैक्सी / बस के साथ पूरा करने में लगभग 4-5 मिनट लेता है और राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 20 किलोमीटर दूर है।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): मानसरोवर झील की एक शाम बिताओ; शाही रणथंभौर का किला देखें; त्रिनेत्र गणेश मंदिर में एक आकाशीय कनेक्शन महसूस करना; प्राकृतिक इतिहास के राजीव गांधी क्षेत्रीय संग्रहालय के लिए एक यात्रा का भुगतान करें। &Tiger Reserves in India-के बारे में-अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): अक्टूबर से अप्रैल

अनुमानित सफारी दरें( Price): 1000 INR (एक के लिए)

3.कान्हा टाइगर रिजर्व (Kanaha-Tiger Reserve)

मध्यप्रदेश का कान्हा टाइगर रिजर्व : 2,060 वर्गकिलोमीटर में फैले कान्हा टाइगर रिजर्व सुरक्षित लोगों में से एक नहीं है, लेकिन इसके अलावा देश के भीतर सबसे बड़ा बाघ भंडार है। केवल उस पुस्तक के अधिकारियों ने पच्चीस शावकों और खेल के मैदान में 80 वयस्कों को देखा है, जो बाघ के निवासियों को कुछ चौंकाने वाले 105 में ले जाता है! पार्क को ज्यादातर चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है – कान्हा, किसली, मुक्की के साथ-साथ शाही और शाही बाघ के अलावा, कान्हा हार्ड ग्राउंड बारसिंघा के लिए प्रसिद्ध है जो केवल यहां पाया जाता है। बेशक, यदि आपको पर्याप्त भाग्यशाली होना चाहिए, तो आप सिर्फ बाघ मुन्ना को देख सकते हैं, जिसके हस्ताक्षर कैट के माथे पर इंगित करते हैं।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): कान्हा राष्ट्रीय उद्यान निकटतम हवाई अड्डे से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो वर्तमान में जबलपुर में है। कान्हा पहुँचने के लिए टैक्सी और 4 से 5 बजे के बीच में और आपके हवाई अड्डे से बसें आसानी से उपलब्ध हैं। मेट्रो से दिल्ली की यात्रा लगभग INR 4,000 में शुरू होती है। आपके राष्ट्रीय उद्यान में रेलवे स्टेशन स्थित है और सड़क द्वारा पूरा करने में लगभग 3 घंटे लगेंगे।Tiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): कान्हा संग्रहालय देखें

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): नवंबर से मई

अनुमानित सफारी दरें( Price): 4000 INR

4.सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान (Satpura National Park)

होशंगाबाद जिले, मध्यप्रदेश का सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान : आप जंगल के बारे में अधिक जानने की कोशिश कर रहे हैं और सतही राष्ट्रीय उद्यान की तुलना में कहीं अधिक जीवंत साहसिक कार्य के लिए आगे बढ़ रहे हैं, तो कोई खोज न करें। निश्चित रूप से राष्ट्र के नवीनतम पार्कों में से एक कैलेंडर वर्ष 1981 में बनाया गया था। इस तथ्य के कारण कि खेल का मैदान इस तमाशे में अपेक्षाकृत ताजा रहता है, यह अनगिनत पर्यटकों में बख्शा जाता है और सरकार इसे बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करती है। किसी भी निश्चित समय अवधि में पार्क में जाने के लिए 1 2 से अधिक ऑटोमोबाइल को सक्षम नहीं करने वाले कदमों के साथ। भले ही स्लॉथ भालू और तेंदुए के लिए प्रसिद्ध, सतपुड़ा बाघों की आबादी पैंसठ रखता है।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में पाया जा सकता है, और यह लगभग 190 किलोमीटर दूर है। दिल्ली, आपके मेट्रो में, लगभग 3,500 INR से शुरू होती है। हवाई अड्डे के टर्मिनल में सड़क मार्ग से सतपुड़ा पहुंचने के लिए 4 से 5 घंटे की आवश्यकता होती है, जिसमें आसानी से उड़ानें और बसें प्रदान की जा सकती हैं। रेलमार्ग स्टेशन है। अग्रणी एयरलाइंस बंद हो जाती है और फिर राष्ट्रव्यापी पार्क से पहले सड़क के माध्यम से यात्रा का विरोध करने के लिए आपको मिल गया है।Tiger reserves in India(भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to visit around): विशाल पांडव गुफाएं देखें; श्री नागद्वार स्वामी के मंदिर में अपने सम्मान को कवर करें; बी फॉल्स में एक संघर्ष विराम

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय(Places to go near): अक्टूबर से अप्रैल

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2500 INR

5.जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क(Jim Corbett National Park)

उत्तराखंड का जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क : भारत में बाघों के बारे में सोचें और आप बिना किसी संदेह के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पर विचार कर सकते हैं। इतिहास की अपनी सादगी के कारण कॉर्बेट राष्ट्र में आपका सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला पार्क हो सकता है। एक बार जब यह 1936 में स्थापित शिकारी-संरक्षणवादी के सम्मान में बदल गया, तो पार्क को 1950 के दशक में अपना नाम मिला। भारतीय वन्यजीव संस्थान ने कॉर्बेट को राष्ट्र के भीतर बाघों की सबसे बड़ी संख्या के साथ घोषित किया, कुल मिलाकर 215 बिल्लियाँ क्योंकि रिजर्व! एक बात निश्चित है, हालाँकि कॉर्बेट में एक बाघ को बिठाते समय आपके स्वयं के मार्गदर्शक और आपके भाग्य में बहुत कुछ आधारित होता है, जंगल की सबसे अधिक कहानियां आपको झुकाए रखने में मदद करेंगी!

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): कॉर्बेट पर निकटतम घरेलू हवाई अड्डे का टर्मिनल पंतनगर में लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर पाया जा सकता है, जबकि निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली में स्थित है, और यह लगभग 295 किलोमीटर है। दिल्ली से पंतनगर के लिए एक उड़ान लगभग 3,500 rupees में शुरू होती है!

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): प्रसिद्ध गरजिया देवी मंदिर देखें। (यह भी पढ़े) ISRO की विस्तृत जानकारी

जिम कॉर्बेट संग्रहालय में वन्य जीवन के विषय पर और अधिक जानकारी प्राप्त करें; कॉर्बेट जलप्रपात द्वारा खोलना।&Tiger-Reserves in India-के बारे में और अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): नवंबर से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 4200 INR

6.पेंच नेशनल पार्क(Pench National Park)

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के बीच का पेंच नेशनल पार्क : यह मध्यप्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा और महाराष्ट्र के नागपुर जिले में है। बांधवगढ़ और कान्हा जैसे लोकप्रिय बाघ अभ्यारण्यों की स्पष्ट उपस्थिति के साथ, मध्य प्रदेश का पेंच नेशनल पार्क देश के भीतर बाघों को हाजिर करने के लिए सबसे प्रभावी क्षेत्रों में से बाहर रहने और सबसे प्रभावी क्षेत्रों का पता लगाने का प्रबंधन करता है। चयनकर्ताओं के साथ-साथ बुक हॉलिडेकरों में तैराकी करने से कोई अन्य की तरह एक बाघ-खोलना अनुभव पैदा करता है। 20-16 तक, पेंच में बाघों की आबादी 53 है।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): 88 किलोमीटर दूर स्थित नागपुर निकटतम हवाई अड्डा टर्मिनल होगा। दिल्ली से नागपुर की यात्रा लगभग 2,500 INR में शुरू होती है। यहाँ से राष्ट्रीय उद्यान वर्तमान में सड़क मार्ग से 2 3 घंटे की दूरी पर है। टैक्सी मिल सकती है और हो सकती है। अब बसों में रहें। नागपुर रेलवे स्टेशन है और राष्ट्र के शेष भाग के लिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): पौराणिक महाकालेश्वर मंदिर देखें

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): फरवरी से अप्रैल

अनुमानित सफारी दरें( Price): 1000 INR

7.ताडोबा नेशनल पार्क(Tadhoba-National Park)

महाराष्ट्र(Maharastra) के चंद्रपुर(Chandrapur) जिले में स्थित, ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान(Tadhoba-National Park) को अक्सर ‘विदर्भ दोनों का ज्वाला’ कहा जाता है और यह एकजुट राज्यों में सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान भी है।

पार्क(Park) की घोषणा की गई थी कि’जोब टाइगर ‘पुस्तक और तब से, यह देखा गया है कि 20-16 अगस्त की बाघ आबादी के अंदर काफी वृद्धि हुई है और साथ ही बहुत से बाघ भी!& यह जोड़ने के लिए, राष्ट्रीय उद्यान 250-300 से अधिक प्रजातियों के साथ बर्ड वॉचर्स के लिए एक आश्रय स्थल भी है, उदाहरण के लिए(for example) – उकसाए गए सर्प ईगल(Eagle), हौज ईगल के साथ ग्रे हेडेड फिश ईगल(fish eagle)।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): नागपुर(Nagpur) को निकटतम हवाई अड्डा मिल गया है, जो लगभग 140 किमी दूर है। दिल्ली से नागपुर के डॉ। &बाबासाहेब अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे(Amberdkar airport) के लिए एक उड़ान लगभग 2,500 INR से शुरू होती है। निम्नलिखित से आप पार्क तक पहुंचने के लिए टैक्सी लेते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन चंद्रपुर है, और यह लगभग 45 किमी दूर मिलेगा।Tiger-reserves in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य)-के बारे में और अधिक जानें।

NASA की विस्तृत जानकारी

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले-(Places to go near): ताडोबा झील से कुछ समय का निवेश करें

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): अप्रैल से मई

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2200 INR

8.पन्ना राष्ट्रीय उद्यान(Panna National Park)

मध्यप्रदेश का पन्ना राष्ट्रीय उद्यान : बहुत से पन्ना राष्ट्रीय उद्यान देश के उन नए भंडारों में से एक है। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान दोनों 666 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। वर्तमान में एक संघीय पार्क, पन्ना पूर्व में छतरपुर, पन्ना और बिजवार के शासकों के लिए एक शिकार का मैदान था। निर्ममता से हो रहे अवैध शिकार के परिणामस्वरूप 1990 में पूरी बाघ आबादी का सफाया हो गया। यह था और अब घरेलू पार्क में 35, डायनासोर का एक हिस्सा है।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): निकटतम हवाई अड्डा खजुराहो में है, और यह लगभग 45 किमी है। दिल्ली से एक यात्रा लगभग INR 7,000 में शुरू होती है। सड़क नेटवर्क है। निकटतम बस स्टॉप पन्ना शहर में होगा, जो खजुराहो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप हवाई अड्डे से बस टैक्सी भी ले सकते हैं। निकटतम रेलमार्ग स्टेशन सतना से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है, जो कि प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ा हुआ है, जिसमें चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली शामिल हैं।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): पांडव के झरने और गुफाएं देखें; महामति प्राणनाथजी मंदिर में अपनी बीट कवर; कालिंजर किले का लुभावना रोमांच।Tiger reserves in India के बारे में- अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): नवंबर से मई

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2000 INR

9.पेरियार राष्ट्रीय उद्यान(Periyar National Park)

केरल का पेरियार राष्ट्रीय उद्यान : भगवान के अपने देश में स्थित है, पेरियार टाइगर रिज़र्व अपनी प्रचुर जैव विविधता और सेटिंग के कारण, जंगल में जाने के लिए एक आदर्श सेटिंग के रूप में कार्य करता है। एक उचित रूप से उचित बाघ निवासियों के अलावा (जनवरी 2017 तक 35-40 के बीच होने का अनुमान है), बाघ पुस्तक में डायनासोर के साथ शाही सफेद critters की एक अच्छी किस्म भी है।Tiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): कोचीन आपका प्रमुख मुख्य हवाई अड्डा होगा, जहाँ से सभी प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों की दैनिक उड़ानें होंगी। मेट्रो, चेन्नई से एक उड़ान लगभग INR1,800 में शुरू होती है। 1 14 किलोमीटर में कोट्टायम निकटतम रेलवे स्टेशन है और इसे प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है। राज्य और निजी भ्रमण दोनों पेरियार से निकटतम शहर हैं और एर्नाकुलम कोट्टायम और मदुरै से 10 किमी की दूरी पर कुमिली से हैं। टाइगर रिजर्व में जाने के लिए आप स्थानीय परिवहन ले सकते हैं। Tiger reserves in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले-(Places to go near): सुरुली(Surli) और पेरुन्थेनारुवी के सुंदर द्वीप देखें; मंगला(Mangla) देवी कन्नगी मंदिर में एक स्वर्गीय अनुभव से गुजरना; हिंदू(hindu) तीर्थस्थल सबरीमाला देखें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय(( Ideal month to Visit): अक्टूबर से मई

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2500 INR

10.सुंदरबन नेशनल पार्क(Sundarban National-Park)

पश्चिम बंगाल का सुंदरबन नेशनल पार्क : दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वुड्स, सुंदरबन नेशनल पार्क रॉयल बंगाल टाइगर सहित वनस्पतियों और जीवों की विशिष्ट प्रजातियों का एक आदर्श समामेलन प्रदान करता है। यह पार्क लगभग 80 प्राणियों का घर है, जो खारे पानी के माध्यम से तैर सकते हैं और खुद को अनुकूलित भी कर सकते हैं। सुंदरवन संकटग्रस्त प्रजातियों जैसे बटागुर बस्का, समुद्री कछुए और जैतून की कछुए की प्रजातियों का घर है।Tiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): कोलकाता से निकटतम हवाई अड्डा, और सड़क मार्ग से सुंदरबन तक गंभीरता से उड़ान भरना, इस विशेष विशिष्ट यात्रा को करने का सबसे सुविधाजनक तरीका हो सकता है। कोलकाता निम्नलिखित में से लगभग 112 किलोमीटर दूर है। यह क्षेत्रीय ट्रेनों द्वारा ही सेवा की जाती है, जबकि कैनिंग निकटतम रेलवे स्टेशन हो सकता है। इस प्रकार कोलकाता ट्रेन दिमाग भी हो सकता है। जहां से सुंदरबन के लिए जहाज रवाना होता है, राज्य परिवहन के साथ-साथ व्यक्तिगत बसें भी गोधाखाली जेट्टी तक जाती हैं। दिल्ली से कोलकाता की यात्रा INR 3,000 में शुरू होती है।Tiger reserves in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

Near प्रदर्शन करने के लिए मामले-(Places to go near): नेतिदोपानी में एक 400 साल(400 years old) पुराने मंदिर के खंडहर का जश्न मनाएं; फैमली हॉलिडे द्वीप देखें और हिरण स्थिति में सूर्यास्त देखें

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): सितंबर से मार्च

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2500 INR

11.बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान(Bandipur National Park)

कर्नाटक के बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान : कर्नाटक वर्षों से देश के प्रत्येक बाघ प्रेमी गंतव्य के रूप में उभरा है और प्रसिद्ध बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान इस कारण सबसे बड़ा योगदानकर्ताओं में से एक है। एक टाइगर बुक के रूप में स्थापित टाइगर टाइगर का हिस्सा है, बांदीपुर 2016 के रूप में 1 10 प्राणियों और वर्ग-किलोमीटर के क्षेत्र के रूप में कई भूमियों को पार करता है। जब मैसूर के महाराजा के लिए एक निजी शिकार पुस्तक, बांदीपुर आधिकारिक रूप से राष्ट्र में बाघ पुस्तक है।Tiger -reserves-in India (भारत के बाघ अभ्यारण्य)के बारे में-अधिक जानें।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): ऊटी और कुन्नूर के दर्शनीय पहाड़ी शहरों को देखें; मैसूर के प्रसिद्ध शहर की यात्रा; बहुत ही शांत बिलीगिरिरण हिल्स देखें

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): मैसूर 8 8 किमी में निकटतम हवाई अड्डा है और इसे प्रमुख भारतीय शहरों के लिए उड़ानें प्रदान की जाती हैं। बैंगलोर से मैसूर के लिए उड़ान $ 1,900 में शुरू होती है। बांदीपुर के लिए, आप कैब, सेल्फड्राइव वाहन, या मैसूर द्वारा एक बस ले सकते हैं। सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगभग 1.5 घंटे लगते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन भी मैसूर में है, जो फिर से बहुत अच्छी तरह से जुड़ गया है।Tiger reserves in India(भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit): मार्च से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 1700 INR

12.नागरहोल-पार्क (Naggarahole-National Park)

नागरहोल-पार्क कर्नाटक के कोडागु और मैसूर जिले में स्थित अपने बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान के साथ मिलकर राज्य की बाघ जनता का एक बड़ा हिस्सा है। इसके अलावा राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान कहा जाता है, खेल के मैदान में कई प्रकार के भूभाग होते हैं, जिनमें छोटे पहाड़, रेगिस्तान, घने जंगल और बहुत सारे प्रवाह शामिल होते हैं जो इसे अपने पार्क के सबसे सौ बाघों (20-16 की अनुमानित संख्या) के लिए एक आदर्श आवास बनाते हैं। ।Tiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): निकटतम हवाई अड्डा(Airport) और रेलवे स्टेशन(Railways) मैसूर में हैं, और यह लगभग 98 किमी(98 km) की दूरी पर स्थित है। यहां से, आप कैब को रोजगार दे सकते हैं। मैसूर और बैंगलोर से राज्य और निजी परिवहन बसें भी चलती हैं। मैसूर से टैक्सी की कीमत आमतौर पर 1,500-2,000 INR के बीच होती है।

Bihar के जिलों की विस्तृत जानकारी

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): कुरु दवेप के नदी द्वीप में नदी राफ्टिंग को स्थानांतरित करें; इरुप्पु फॉल्स में एक दिन का निवेश करें; रामेश्वरा मंदिर में अपना सम्मान करेंTiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय(( Ideal month to Visit): मार्च से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 300 INR ONE

13.नागझिरा बाघ अभ्यारण्य (Nagzira TIGER RESORT)

महारष्ट्र का नागझिरा बाघ अभ्यारण्य : राष्ट्र के उन लोगों के लिए कम खोजे जाने वाले बाघों के भंडार के बीच, नागझिरा के पास पौराणिक सर्प (नाग) का मंदिर है, जो सीधे खेल के मैदान के मध्य में स्थित है। जंगल, जो क्षेत्र के गोंड राजाओं से शासित थे, को जंगली जीवन आश्रय देने की घोषणा की गई है। 2012 में स्थानीय ने हरे रंग की पट्टियों को एक पहल की रक्षा के लिए पार्क की सीमाओं से शामिल होने का आदेश दिया, जिसने 20 अप्रैल 17 को क्षेत्र के डायनासोर में अपने पार्क के सबसे अधिक छह critters के संरक्षण का कारण बना। खेल का मैदान लार्गेस्केल पर्यटन से बुरी तरह प्रभावित नहीं है, फिर भी, इसे प्रेमियों और जंगली जीवन प्रेमियों के लिए भी ज़रूरी है, जो जीव-जंतुओं और वनस्पतियों को देखना पसंद करेंगे।Tiger reserves in India(भारत के बाघ अभ्यारण्य) के बारे में और अधिक जानें।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near): तिब्बती शिविर में तिब्बती जीवन शैली के बारे में जानें; हजारा फॉल्स में एक दिन का निवेश करेंTiger reserves in India के बारे में और अधिक जानें।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): नागज़ीरा हवाई, सड़क और रेल मार्ग से आसानी से उपलब्ध है। निकटतम हवाई अड्डा जहाँ से आप नागझिरा में सड़क से 120 किलोमीटर की दूरी पर एक टैक्सी की सेवाओं का भुगतान करने में सक्षम हैं, जहां से स्थित है। गोंदिया क्षेत्र में 4-5 किलोमीटर पर रेलवे स्टेशन है। कैब और बसें यहां से आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय Best (( Ideal month to Visit)): मार्च से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 2500 INR

14.मानस नेशनल पार्क(Manas-National Park)

असम(Assam) के हिमालय(Himalaya) की तलहटी में स्थित, मानस नेशनल पार्क(Manas-National Park) एक यूनेस्को नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट7, एक प्रोजेक्ट टाइगर बुक(Tiger book), एक हाथी बुक और एक बायोस्फियर रिजर्व भी है( Elephants book)! जैसे कि यह भारी नहीं था, पार्क से मौजूद व्यापक वनस्पतियों और जीवों में अतिरिक्त रूप से लुप्तप्राय और असामान्य प्रजातियां शामिल हैं, जो आपके पार्क के परम गौरव, इसके 30 स्वस्थ बाघों (2017 के समय में) से अलग हैं।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले (Places to go near): सबसे बंसबारी चाय बागानों का पता लगाएं; भूटान के राजा की गर्मी का मौसम देखें (बिना पासपोर्ट के)।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): मानस नेशनल पार्क को वायुमंडल या रेल द्वारा सीधे नहीं पहुँचा जा सकता है, जो सड़कों को स्थान तक पहुंच प्राप्त करने का एकमात्र तरीका बनाता है। रेलवे स्टेशन के अलावा निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी में है, और यह सड़क से लगभग 170 किलोमीटर दूर है। खेल के मैदान में बसें और कैब यहां से दैनिक आधार पर आसानी से उपलब्ध हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit)): अक्टूबर से अप्रैल

अनुमानित सफारी दरें( Price): 3250 INR

भारत के 10 सबसे सुंदर ऐतिहासिक पर्यटन स्थल

15.मानव विज्ञान संग्रहालय (Anthropological Museum)

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में स्थित, अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य को प्रोजेक्ट टाइगर के तहत ’09 में बाघ अभयारण्य घोषित किया गया था, और इसे भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत स्थापित किया गया था। इसके अलावा 3-5 रॉयल बंगाल टाइगर्स के अलावा, पुस्तक घर है। एक सौ से अधिक पक्षियों की प्रजातियों और पौधों की 500 से अधिक किस्में। अचनकमार में एक तेंदुआ रहता है, जो इसे वन्य जीवन के प्रशंसकों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र बनाता है।

यहां पहुंचने का रास्ता (Location): रायपुर (200 किमी) निकटतम हवाई अड्डा है और यह सबसे महत्वपूर्ण महानगरीय क्षेत्रों से ठीक से जुड़ा हुआ है। 60 किलोमीटर की दूरी पर बिलासपुर आपका निकटतम रेलवे स्टेशन है। इन क्षेत्रों से स्थानीय स्टोर, बस और निजी मोटर वाहन प्राप्त करने योग्य हैं।

आसपास प्रदर्शन करने के लिए मामले(Places to go near)): एक जंगल सफारी की आवश्यकता; राष्ट्रव्यापी पार्क के क्षेत्र में स्थानीय गांवों को देखें!

अवश्य पढ़ें भारत मे सबसे ज्यादा पैसे देने वाली सरकारी नौकरी

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय( Ideal month to Visit)): अक्टूबर से जून

अनुमानित सफारी दरें( Price): 1300-2000INR

सारांश – इस लेख में मैंने भारत में बाघों से संबंधित जानकारी, भारत राज्य में बाघों के भंडार को साझा किया है( Tiger reserves in India, tiger reserves in india state wise)। भारत में टाइगर रिजर्व, भारत राज्य में बाघ भंडार (Tiger reserves in India, tiger reserves in india state wise)के लिए आपको सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करने के लिए मैंने कड़ी मेहनत की है!

निष्कर्ष: मुझे उम्मीद है कि भारत में टाइगर रिजर्व (भारत के बाघ अभ्यारण्य) के मेरे लेख को आप सभी पसंद करेंगे। कृपया मित्रों और परिवार के साथ साझा करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.