PhD क्या है ? Phd Full Form क्या होता है

PhD Full Form : आज की इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे कि PhD full Form  kya hai और PhD kya hai के बारे में. वैसे आज के समय में शिक्षा का बहुत महत्त्व हो गया है ऐसे में आपको हर किसी क्षेत्र में कोई न कोई डिग्री जरूर देखने को मिलती है .अगर आप उन डिग्री को ले लेते है तो आपके जॉब लगने के चांस बढ़ जाते है लेकिन फिर भी यह कोई जरूरी नही है कि अगर आपने किसी क्षेत्र में डिग्री हाशिल कर ली है तो आपको जॉब निश्चित ही मिल जाएगी ऐसा नही है .आज हमारे देश में ऐसे बहुत युवा है जिन्होंने किसी न कसी क्षेत्र में डिग्री तो लेली है परन्तु वो अभी भी बेरोजगार बैठे है .

तो हम हमारे मुख्या टॉपिक पर आते है कि PhD Kya Hai – तो PhD भी एक डिग्री ही है जिसके बाद आप अपना करियर इसमें बना सकते है लेकिन अब बात आती है कि PhD किस क्षेत्र में होती है इसके के हमें क्या क्या करना पड़ेगा तो आईये इसके बारे बारे में विस्तार से जानते है ..

PhD क्या है? What Is PhD In Hindi

PhD एक High Degree Course जिसे पूरा करने पर उस व्यक्ति के नाम के आगे Dr. यानि की डॉक्टर की उपाधि लग जाती है .वैसे डॉक्टर का मतलब यहाँ हॉस्पिटल या इलाज करने वाले डॉक्टर से नहीं है, अगर  किसी व्यक्ति ने अगर किसी भी विषय में PhD की है तो वो उस विषय का उच्च ज्ञाता माना जायेगा . आज कल आप जब भी किसी विश्व विद्यालय में जाओगे तो वहां के प्रोफेसर आपको PhD किये हुए ही मिलेंगे क्युकी PhD को एक बहुत ही उच्च कोटि की डिग्री माना जाता है .

अगर आप PhD कर लेते है तो आप का दर्जा शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ जायेगा यानि आपने में जिस भी विषय में PhD किया है आपको उस विषय का मास्टर माइंड मन जायेगा क्योकि PhD डिग्री बहुत हार्ड होती है जो यह प्रमाणित करती है कि PhD करने वाला आदमी उस विषय को बहुत गहराई से जानता और समझता है .

PhD Full Form – Full form of PHD in Hindi

अगर अपना PhD kya hai इस बारे में पूरा जान लिया है तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है Phd Full Form क्या है ..

PhD Full FormDoctor of Philosophy 
जैसा की आप जन ही चुके है की PhD  Full Form –  Doctor of Philosophy होता है . और इसके अलावा PhD के कुछ अन्य नाम भी है जो कि ये है Ph.D., D.Phil.  लेकिन इस सब की Phd full form एक ही है जो कि Doctor of Philosophy होती है .आईये अब जानते PhD के बारे में कुछ अन्य बाते …

PhD Kaise Kare In Hindi

अभी तक आपने जन लिया की PhD Full Form क्या होता है तो अब अगर आप भी PhD में डीग्री हासिल करना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा .PhD करने से आपके नाम के आगे Dr. लग जाएगा यदि आप सिर्फ यह सोच कर PhD करने की सोच रहे है तो आपको बता दूँ PhD एक बहुत ही Hard कोर्स होता है इसको आप तभी पूरा कर पाएंगे जब आपको उस  विषय में ( जिसमे आप PhD करना कहते है ) आपका Interest हो और आप उसे आसानी से समझ सके .

अगर आपने 12वीं में आर्ट्स Subject लिया है और आप Physics में PhD करना चाहते है तो ऐसा नही होगा .तो चलिए अब जानते है Phd के लिए आपके पास क्या क्या होना जरूरी है .

PhD Ke liye Qualification

    1. 12th Class Subject PhD करने के लिए सबसे पहले आप को 12वी क्लास में उस subject को चुनना है जिसमे में आप PhD करना चाहते है जैसे – आप यहाँ पर Physics चुन सकते है जिसके लिए 12th में Science Maths subject लेना  पड़ेगा .लेकिन यह तभी करे जब आपकी विज्ञानं के प्रति रूचि हो .आप Physics की जगह और कोई विषय भी ले सकते है जैसे PhD in Social Work, PhD in Social Sciences, PhD in Humanities and Life Sciences, PhD in International Relations and Politics, PhD in Psychology, PhD in Arts, PhD in Public and Economic Policy 
    2. Bachelor Degree – जैसे ही आप अपनी 12th Class को अच्छे नंबर से पास कर ले तो आपको Bachelor Degree के लिए अपना subject चुनना .subject चुनने के बाद Bachelor Degree लेने के लिए आप अच्छी तयारी करे क्युकी अगर आपने यहाँ पर बहुत कुछ सिख लिया तो आगे आपको कोई परेशानी नही होगी क्योकि आपने अपने विषय की बेसिक जानकारी पूरी कर ली है .
    3. Master Degree – Bachelor Degree लेने के बाद आपको उसी विषय में Master Degree लेनी पड़ेगी जैसे अगर आपने Arts का कोई subject लिया तो आपको M.A. की Degree लेनी है . ध्यान रहे PhD की न्यूनतम योग्यता 55 % होती है यानि आपको Master Degree में 55% से ज्यादा अंक प्राप्त करने पड़ेगे तभी आप PhD कर पाएंगे .
    4. UGC Net Exam – जैसे ही आप अपने चुने हुए विषय में Master Degree पूरी कर लेते है वो भी 55% अंको से ऊपर में तो अब आपको UGC Net Exam को पास करना पड़ेगा .और उसके बाद आप PhD की आखिरी Step में चले जाओगे .इसलिए यहाँ पर आपको अच्छे से मेहनत करनी पड़ेगी . ताकि आप PhD की Degree ले सको
    5. PhD Exam – अगर आप यहाँ तक पहुच जाते हिया तो इसका मतलब PhD की degree से आप मात्र एक कदम पीछे है यानि अब आपको यह लास्ट एग्जाम पास करना है और फिर आपको PhD की degree मिल जाएगी ..

PhD Ki Taiyari kaise kare

अगर आप PhD करना चाहते है तो इसका फैसला आपको 11th Class से पहले ही लेना होगा उसके बाद 11 वीं में वाही विषय चुने जिसमे आपको रूचि हो और उसमे आप आगे चलकर PhD करे. उस विषय के साथ आपको 11th और  12th Class पास करनी है और उसकी बाद उसी विषय से Bachelor Degree और Master Degree  करना है .मैं एक बार फिर बोलता हूँ कि जिस विषय में आप phd करना कहते उसको 11 th से ही अच्छे पढना और समझना शुरू कर दे .अगर आप ऐसा करते है तो आगे आपको कोई दिक्कत नही आएगी और आप आसानी से Phd की degree हासिल कर लेंगे .

आपने क्या सिखा

आज की पोस्ट में आपने जाना PhD kya hai और  PhD ka Full Form kya hota hai इसी के साथ आपने जाना कि PhD kaise kare,  PhD ke liye Qualification kya hai, PhD ki Taiyari kaise kare इत्यादि .तो आज के लिए इतना ही अगर आप और पोस्ट पढना चाहते है तो हमारे यहाँ  पर जाकर पढ़ सकते है .अगर आपको किसी विषय पर पोस्ट चाहिए तो आप हमें निचे कमेंट करके जरूर बताये .धन्यवाद  …

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.