I.T.I full details in Hindi (ITI kya hota hai). Best explain in 1 post.

अगर आप एक स्टूडेंट हो, तो आपने आईटीआई (iti kya hota hai) के बारे में कभी ना कभी जरूर सर्च किया होगा। क्योंकि जब हम 10th क्लास पास कर लेते है , तो हमे कैरियर बनाने के लिए एक अच्छे कोर्स की जरूरत होती है। मारे परिवार ,दोस्त आदि से किसी कोर्स के बारे में पूछते है, तो हमे सबसे ज़्यादा आईटीआई कोर्स (iti course) करने के लिए बोलते है। क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद रोजगार के अवसर उत्पन हो जाते है। लेकिन क्या आपको पता है, की iti kya hai ओर  iti me kya hota hai। अगर आपको आईटीआई के बारे में कोई जानकारी नही है, तो कोई बात नही है, क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको iti information in hindi के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है।

आज के समय मे हर कोई व्यक्ति जल्द से जल्द सफलता प्राप्त करना चाहता है। ऐसे में स्टूडेंट एक job soecific course करना चाहते है, क्योंकि ऐसे कोर्स को करने से जॉब प्राप्त करना बहूत आसान हो जाता है। इन कोर्सेज में थ्योरी से ज़्यादा प्रेक्टिकल के ऊपर ध्यान दिया जाता है, जिससे एक विद्यार्थी को जॉब से संबंदित विषय के बारे में में सिखाया जाता है। प्रेक्टिकल में किसी कार्य को करने से पहले आपको उस कार्य के बारे मे शिक्षण संस्थान में सिखाया जाता है, जिससे आपको किसी कार्य को करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है। हमारी इस पोस्ट को पढ़कर आप iti in hindi के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आईटीआई एक ऐसा कोर्स है, जिसको करने के बाद आपको सरकारी नोकरी ओर प्राइवेट छेत्र दोनों में जॉब मिलना आसान हो जाता है। आईटीआई में अलग अलग ट्रेड देखने को मिलती है। iti के सभी ट्रेड में आपके पास गवर्मेंट जॉब ओर प्राइवेट जोबक लिए आवेदन करने का मोका होता है, इसलिए iti course in hindi को अन्य कोर्सेज के मुकाबले ज्यादा वैल्यू दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी आईटीआई का कोर्स करना चाहते है, तो आपको आईटीआई कोर्स ( iti detail in hindi) के सभी ट्रेड, subject, फीस आदि के बारे में सही नॉलेज होना जरूरी है, जिससे कि आप सही ट्रेड चुन सके।

अनुक्रम छुपाए

आईटीआई क्या है – iti kya hota hai

आईटीआई के कोर्स को टेक्निकल कोर्स भी बोल जाता है। इसमे स्टूडेंट को व्यवसायिक कार्य करने के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स का निर्माण इस प्रकार से किया गया है, की इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति को रोजगार प्राप्त करने में समस्या का सामना नही करना पड़े।  इसलिए इसमे किताबी ज्ञान से ज़्यादा प्रेक्टिकल के बारे में सिखया जाता है, जिससे आपको किसी कार्य के विषय के बारे में कार्य करने से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है, ओर इसके बाद आप कही भी कार्य करने एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते है।

भारत मे आईटीआई के कोर्स का निर्माण DGET (Directorate General of Employment of Training ) के द्वारा किया गया है, जिसका उद्देश्य भारत की आर्थिक तरकी करके शिक्षित वर्ग को रोजगार युक्त शिक्षा प्रदान करना है। इसके साथ यह Ministry of Labour & Employment Union Government of India का भी हिसा है ।

आईटीआई का कोर्स (iti ka course) करने के लिए आपको अपनी पसंद का ट्रैड चुनना होता है। ट्रेड को हिंदी भाषा मे ज़्यादातर लोग विषय सब्जेक्ट के नाम से जानते है। ट्रेड का मतलब आपको अपना भविष्य बनाने के लिए किसी एक छेत्र को चुनना होता है। अगर आपकी रुचि लाइट फिटिंग करने में है, तो आप लाइट फिटिंग के डिप्लोमा में दाखिला ले सकते । अगर आपकी रुचि कंप्यूटर विषय मे है , तो कंप्यूटर विषय से संबंधित डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

ITI में आपको 100 से ज़्यादा औद्योगिक विषय के बारे में सिखाया जाता है। लेकिन ज़्यादातर ,इलेक्ट्रिशियन, फिटर, डीजल मेकेनिकल, वुड, इलेक्ट्रिकल, ओर व्हीकल विषय के कॉलेज ही देखने को मिलती है, क्योंकि इन iti course की demand बहूत ज़्यादा बनी हुई है।

अब आपको आईटीआई (iti kya hota hai) के बारे में नॉलेज प्राप्त हो गया होगा । अब हम आपको iti kaise kare, iti subject in hindi, iti course detail in hindi ओर आईटीआई की फीस आदि के बारे में बता रहे है।

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है – iti full form

ITI full form को industrial training institute के नाम से जाना जाता है। इतने लंबे शब्द को याद रखने में परेशानी होने के कारण इसको short भाषा मे iti के नाम से जाना जता है।

ITI full form in hindi

Iti full form in hindi को प्रोधोगिकी प्रशिक्षण संस्थान के नाम से जाना जाता है। अर्थात उद्योग करने के लिए प्रशिक्षण देने वाला संस्थान। जिसमें आपको रोजगार प्राप्त करने में सहायक संसाधनों के बारे में सिखाया जाता है।

आईटीआई कितने प्रकार की होती है – iti kya hota hai

हमारी अब तक कि पोस्ट से आपको iti in hindi के बारे में समझ आ गया होगा। लेकिन क्या आपको पता है, की iti कितने प्रकार की होती है। iti मुख्य 2 प्रकार की होती है।

1.Engineering Trades

2. Non-engineering Trades

1. इंजीनियरिंग ट्रेड आईटीआई के बारे में – iti course in hindi

इस ट्रेड में आपको टेक्निकल विषय के बारे में पढ़ाया जाता है। टेक्निकल subject मुख्यत साइंस, कंप्यूटर , इलेक्ट्रिकल, आदि विषय से संबंधित होते है। इन ट्रेंड्स के सब्जेक्ट में प्रेक्टिकल के विषयो पर ज़्यादा ध्यान दिया जाता है।

2. नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड क्या होता है – iti kya hota hai

इन ट्रेड के विधार्थीओ को टेक्निकल सब्जेक्ट के बारे में नही पढ़ाया जाता है। इसमे उन सब्जेक्ट को शामिल किया गया है, जिनका संबंद दैनिक जीवन के सामाजिक मुद्दों, स्वस्थ्य सेवाओ से जुड़ा हुआ होता है, जो तकनीकी विषय से सम्बंध नही रखते है। इसमे विज्ञान और वैज्ञानिक खोजो के बारे में नही बताया जाता है।

वर्तमान समय मे आईटीआई में 100 से भी ज़्यादा ट्रेड देखने को मिलती है। लेकिन आपको कुछ महत्वपूर्ण ट्रेड की पढ़ाई के लिए ही संस्थान देखने को मिलते है। क्योंकि बाकी के अन्य ट्रैड इतने पॉपुलर नही है, जितने इलेक्ट्रीशियन,फिटर, मेकेनिकल, वायर फिटिंग आदि ट्रेड है। इसलिए आपको iti करने से पहले अपने ट्रेड के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए योग्यता क्या है – iti qualification in hindi

Iti करने कब लिए कुछ योग्यताएं निश्चित की गई ही। अगर आप इन योग्यताओं को पूरा नही करते है , तो आपको आदेवन निरस्त कर दिया जाता है। यहां हम आपको iti course detail in hindi की सभी महत्वपूर्ण योग्यताओं के बारे में बताने वाले है।

1. Iti का कोर्स करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 14 साल होना जरूरी है। आईटीआई करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल रखी गई है।

2. आईटीआई के किसी भी ट्रेड का कोर्स करने के लिए कम से कम 10 क्लास पास होना जरूरी है।

3. कक्षा 10 में 40 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

B.C.A क्या होता है और कैसे करे?

आईटीआई की फीस कितनी होती है – iti fees in hindi

उमीद है कि आपको iti kya hai in hindi की जानकारी आसानी से समझ आई होगी। लेकिन आप आईटीआई करने के लिए एडमिशन लेने के लिए जा रहे है, तो आपको आईटीआई की फीस के बारे में नॉलेज होना जरूरी है ,अन्यथा आईटीआई संस्थान वाले आपसे ज़्यादा फीस वसूल कर सकते है। सरकारी आईटीआई कॉलेज और प्राइवेट iti संस्थानों में iti course की फीस में बहूत ज़्यादा अंतर देखने को मिलता है। यहां हम फीस से सम्बंधित iti detail hindi में बताने वाले है।

1. सरकारी कॉलेज से आईटीआई करने के लिए हर साल आवेदन प्रक्रिया सुरु की जाती है। इसमे आपके 10 क्लास ओर 12 क्लास की मार्कशीट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। अगर 10 क्लास में 65 % प्रतिशत या इससे ज़्यादा नंबर है , तो सरकारी कॉलेज में आपका नंबर आ जायेगा।  अगर आप 1 साल का डिप्लोमा का कोर्स करते है, तो आपको 3 हजार से लेकर 5 हज़ार रुपये तक कि फीस देनी होती है। वही 2 साल के डिप्लोमा कोर्स के लिए 7 से 10 हज़ार रुपये तक कि फीस देनी होती है।

2. अगर आपको 10 क्लास में बहूत कम मार्क्स मीले है, तो आप प्राइवेट आईटीआई संस्थान से आईटीआई (iti in hindi ) का कोर्स कर सकते है। इसमें एक साल के डिप्लोमा के लिए 15 से 28 हज़ार रुपये तक कि फीस ली जाती है। 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स की फीस 30 हज़ार रुपये से लेकर 70 हज़ार रुपये तक हो सकती है। उमीद है की आपको iti course fees detail in hindi के बारे में समझ आया होगा।

आईटीआई का कोर्स कैसे करे – iti kaise kare

आपके पास iti करने के लिए दो तरीके मौजूद है, जिनकी मदद से आप iti ka कोर्स कर सकते हो। हम दोनों तरीको के बारे में बता रहे है, जिससे कि आपकी iti kaise kare टॉपिक के बारे में नॉलेज मिल सके।

1. सरकारी कॉलेज से आईटीआई कैसे करे – iti kya hota hai

अगर आप कम रुपये में आईटीआई का कोर्स करना चाहते है, तो सरकारी iti संस्थान से iti course कर सकते है क्योंकि इनकी फीस बहूत कम होती  है। लेकिन इसके लिए 10 क्लास में 65% मार्क्स प्राप्त होने चाहिए। क्योंकि आपको मार्कशीट की प्रतिशत के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। इसलिए अगर आपको दसवीं कक्षा में अच्छे मार्क्स मिले है, तो आप बहूत कम रुपयों में इस कोर्स को कर सकते है। इसके लिए हर साल आवेदन प्रक्रिया सुरु की जाती है। कॉलेज से फॉर्म प्राप्त करके इसे भरने के बाद कॉलेज में जमा करवाना होता है और फिर मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है।

2. प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई कैसे करे – iti kya hoti hai

प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करने के लिए आपको मोटी फीस चुकानी होती है। इसमे एडमिशन लेना बहूत आसान है, क्योंकि इनमें 10 क्लास पास होने पर प्रवेश दे दिया जाता है। ऐसे में अगर आपको दसवीं कक्षा में 40 से 42 प्रतिसत मार्क्स मिले है, तो भी आप इस कोर्स को कर सकते है।

आईटीआई course duration कितने साल का होता है – iti detail hindi

ITI के कोर्स की duration अलग अलग देखने को मिलती है। क्योंकि यह आपके कोर्स के ऊपर निर्भर करता है, किस कोर्स को कितने साल के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन हर एक आईटीआई के कोर्स का ड्यूरेशन कम से कम 6 महीने ओर अधिकतम 2 साल तक का होता है। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी ट्रेड से आईटीआई का कोर्स कर सकते है।

आईटीआई करने के बाद जॉब और सैलरी कितनी होती है – iti kya hota hai

ज़्यादातर लोग जॉब प्राप्त करने के लिए आईटीआई का कोर्स करते है। आईटीआई करने के बाद आपके पास जॉब प्राप्त करने के दो तरीके मौजूद होते है। पहला तो यही है, अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते है, तो आपको competative exam की तैयारी करनी चाहिए। हर साल लाखों की संख्या में आईटीआई उमीदवारों के लिए वेकैंसी निकाली जाती है। इसलिए अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करने में कामयाब रहते है, तो आपकी सेलेरी 22 हज़ार रुपये से लेकर 64 हज़ार रुपयों तक हो सकती है।

आप चाहे तो अपनी आईटीआई का कोर्स खत्म होने के बाद प्राइवेट जॉब भी कर सकते है। आईटीआई का कोर्स करने के बाद जॉब मिलना थोड़ा आसान हो जाता है। लेकिन इसमे आपको सैलरी बहूत कम देखने को मिलती है। आईटीआई के बाद प्राइवेट जॉब में आपको 10 हज़ार से 25 हज़ार रुपये तक कि सैलरी मिल सकती है। ऐसे में आप आईटीआई के छेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो आपको आईटीआई का कोर्स ( iti course detail in hindi) करना चाहिए।

आईटीआई के कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज – iti course in hindi

अगर देखा जाए तो आईटीआई में 100 से भी ज़्यादा प्रकार के कोर्स होते है। लेकिन रोजगार प्राप्त करने की दृष्टि से 15 से 20 कोर्से की वैल्यू सबसे ज़्यादा बनी हुई है। यहां हम आपको आईटीआई के उन कोर्सेज की लिस्ट बता रहे है, जो आपको रोजगार दिलाने में सहायक है।

Iti course detail in hindi

  • ITI Electrician course detail in hindi
  • ITI Fitter course detail in hindi
  • ITI Automobile
  • Cutting and Sewing
  • ITI Footwear Maker
  • ITI Library and Information Service
  • ITI Welder
  • ITI Mechanic
  • ITI Plumber
  • ITI Surveyor
  • ITI Draughtsman Civil
  • ITI Digital Photographer
  • ITI Hair and Skin Care
  • ITI Fruit and Vegetable Processing
  • ITI Firemen
  • Machinic motor vahical course detail in hindi
  • Iti steno course detail in hindi

वर्तमान समय मे इन आईटीआई कोर्सेज को सबसे ज़्यादा पसन्द किया जा रहा है।

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमे iti kya hota hai के बारे में बताया है। अगर आपको कम उम्र में जॉब करना है या फिर सरकारी नोकरी प्राप्त करनी है, तो आपको आईटीआई का कोर्स जरूर करना चाहिए। क्योंकि वर्तमान समय मे iti के कोर्स को कैरियर कोर्स माना जाता है, जिसमे आपको हर उद्योग से संबंदित कार्य को बारीकी से सिखाया जाता है।

अगर आपके मन मे iti kya hota hai विषय से संबंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करेंग

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.