Indian mobile company List with other 8 company details better contain.

दोस्तों आप लोगों के साथ ऐसा जरूर हुआ होगा कि आप किसी से बातचीत कर रहे हैं और उसी बीच कोई मोबाइल, कोई ऐप या कोई ऐसी चीज चर्चा का विषय बन जाता है, कि आखिर यह किस देश की है, इसका संस्थापक कौन है। तो आज इस पोस्ट में हम Indian mobile company list को देखेंगे जिसमे indian mobile company के बारे में और बहुत सारे मोबाइल कंपनियों  के बारे में जानेंगे, कि वह किस देश की है, उसका इतिहास क्या है तथा उसका संस्थापक कौन है।

Indian mobile company

अब एक-एक करके क्रम से इन कंपनियों के बारे में जानेंगे कि indian mobile company कौन-कौन है, samsung kis desh ki company hai , amazon kis desh ki company hai , honda kis desh ki company hai ,

Indian mobile company list

दोस्तों अभी हमारे देश भारत में स्वदेशी अपनाओ पर विशेष जोर दिया जा रहा है और आप लोगों को पता ही होगा कि हमने अपने करंट अफेयर्स के पोस्ट में बताया कि TikTok, Vigo, uc browser, Likee, shareit, clean master समेत 59 चाइनीस ऐप को देश में बैन कर दिया गया है। तो अब ऐसे में जरूरी हो जाता है की हमलोग स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल करे। लेकिन अगर हमें अपने देश के प्रोडक्ट बारे में indian mobile company के बारे में जानेंगे ही नहीं तो फिर उसे खरीदेंगे कैसे और इस्तेमाल कैसे करेंगे। तो इसीलिए आज मैं विस्तार में आपको नीचे बॉक्स में Indian mobile company list दिया हु इसे ध्यान से पढ़े।

Company Headquarters starting Founder
Celkon mobile Hyderabad, telangana, 2009 Y. Guru
Iball Mumbai 2001 Anil Parasrampuriya
Intex New Delhi 1996 Narendra Bansal
CREO Bengaluru 2013 Sai srinivas, shubham malhotra
Jio Mumbai 2007 Mukesh Ambani
LYF Mumbai 2015 Mukesh Ambani
Micromax Informatics Gurugram, Haryana 2000 Rahul Sharma
Lava Noida, U.P 2009 Hari om rai
Sunil bhalla
S. Nath Rai
Vishal sehgal
Umar Farooque
Onida electronics Mumbai 1981 G.L Mirchandani
Spice Digital Noida, U.P 2000 Bhupendra kumar modi
Videocon Mumbai 1979 Venugopal Dhoot
Xolo Noida, U.P 2012 Vishal Sehgal
Yu televenture Gurgaon, Haryana 2014 Rahul Sharma
Karbonn New Delhi 2009 Sudhir Hasija, Pardeep jain
HCL Noida, U.P 1976 Shiv Nadar

samsung kaha ki company hai ?

दोस्तों आप लोगों में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Samsung mobile या सैमसंग के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नहीं होगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि सैमसंग किस देश की कंपनी है इसका शुरुआत कैसे हुई और इसके फाउंडर कौन है?

Samsung एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है लेकिन यह साउथ कोरिया की कंपनी है। इसका देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से की जाती है। अर्थात यूं कहें कि सैमसंग का मुख्यालय सियोल है और इसके फाउंडर Lee Byung Chul है। samsung 1938 में  ब्युन्ग-चुल द्वारा एक ट्रेडिंग कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। तो अब आप समझ गए की Samsung Indian Mobile Company List में नही आता है।

Nokia kis desh ki company hai ?

दोस्तों Nokia Corporation , फिनलैंड की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसका मुख्यालय फिनलैंड की कैलानिएमी, एस्प्रो में स्थिति है। फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी है। नोकिया कॉर्पोरेशन मुख्यतः 4 उत्पादों है मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, मल्टीमीडिया कंप्यूटर और नेटवर्क। नोकिया की 5 सहायक कंपनियां है- Nokia Siemens, Vertu, Navteq, Qt Software, Networks.

Nokia दुनिया का सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी है। इस कंपनी का निर्माण 12 मई 1865 को हुआ और इसके फाउंडर फ्रेडरिक इदेस्तान है।

Vivo kis desh ki company hai ?

vivo Mobile, चीन की एक अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो डिजाइन विकास और स्मार्टफोन, स्मार्टफोन सहायक उपकरण सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन सेवाओं का निर्माण करती है। इसकी स्थापना 2009 में हुई थी इसके संस्थापक शेन वेई है। इसका मुख्यालय डोनग्गुण गुआनग्डोंग ( Dongguan Guangdong ) , चीन में है।

Oppo kisndesh ki company hai ?

Oppo Electronic Corporation चीन की एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। ये मुख्य रूप से हाई-फाई, होम थियेटर, ऑडियो-विसुअल और स्मार्टफ़ोन बनाती है। इस कंपनी संस्थापक चेन मिंगयांग है। इस कंपनी स्थापना 2001 में हुआ था और 2004 में वैश्विक रजिस्ट्रेशन हुआ था।

Realme kis desh ki company hai ?

Realme चीन की एक कंपनी है जो मुख्यतः सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2018 में स्काई ली के द्वारा हुई थी। realme का मुख्यालय shenzhen, Guangdon , china है।

Mi kaha ki company hai ?

mi चीन एक मोबाइल बनाने वाली एक कम्पनी है। इसका मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में है। इस कंपनी का पूरा नाम शाओमी ( Xiaomi ) है। यह भारत मे सर्वाधिक बिकने वाली मोबाइल कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2010 में संस्थापक Lei Jun के द्वारा की गई थी।

Apple kaha ki company hai ?

दोस्तों अब जानते है दुनिया के सबसे महंगे कंपनी iphone के बारे में। Apple एक अमेरिकी प्रोधोगिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है इसका मुख्यालय कुपर्टीनो, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। इस कंपनी के प्रमुख उत्पाद उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक , कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवाएँ है। इस कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी, इसके संस्थापक स्टीव वोजनियाक, स्टीव जॉब्स और रोनाल्ड वेन है।

इस महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ आपको 30 जून का करंट अफेयर्स बता दु की आज ही के दिन 2007 में Apple company का पहला स्मार्टफोन “iphone” आया था।

Sony kaha ki company hai ?

sony एक जापानी कंपनी है जिसका मुख्यालय Sony City, Minato, Tokyo (जापान की राजधानी), जापान में है। इस कंपनी स्थापना वर्ष 1946 में संस्थापक Masaru Ibuka और Akio Morita के द्वारा हुई।

दोस्तों Sony दुनिया की एक बेहतरीन कंपनी में से एक कंपनी मानी जाती है। Sony का पहला प्रोडक्ट 1946 में आया था जो कि एक बिजली पर चलने वाला कुकर था।

Google kaun hai ?

दोस्तों ऊपर तो मैं कुछ मोबाइल कंपनियों के बारे में जानकारी दें लेकिन यह जानकारी आप गूगल में पढ़ रहे हैं, तो यह जरूरी हो जाता है कि हम आपको थोड़ा सा गूगल के बारे में भी बता दें क्योंकि इसी गूगल महाराज के कारण आप Indian mobile company list देख पाए और अन्य मोबाइल कंपनी के बारे में जान पाए।

दोस्तों google अमेरिका का ही बहुराष्ट्रीय कंपनी है। इसकी स्थापना 4 सितम्बर 1998 को हुई थी। यह इंटरनेट पर आधारित कई सारी सेवाओं और उत्पादों को बनाता है और उसे विकसित करता है। google के संस्थापक Larry page और Sergey Brin है। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू, संयुक्त राज्य अमेरिका में है जिसे गूगलप्लेक्स के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में गूगल के सह संस्थापक और सीईओ सुंदर पिचाई है जो कि एक भारतवासी हैं।

दोस्तों मैंने आपको Indian mobile company list दिखाने के साथ-साथ विस्तार में 8 मोबाइल कंपनियों के बारे में बताया मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी तो इस जानकारी को प्लीज शेयर करना मत भूलिएगा।

यदि आपप्रतियोगी परीक्षाओं के छात्र है तो हमारे free gk online test को जरूर देखे

Free online important gk mock test 👇

◆ 29 june 2020 current affairs in hindi
◆ मध्यकालीन भारत के 50 प्रश्नों का mock test
◆ history mock test
◆ Important gk, mock test
◆ Geography mock test

Join our telegram group

Better contant about Indian mobile company list

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.