(जीएनएम क्या होता है) gnm course details in hindi explained by best experts

क्या आप भी चिकित्सा के छेत्र में अपना कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे है, तो आप gnm का कोर्स कर सकते है। इस कोर्स को करने के बाद आपको स्वास्थ्य केंद्रों में ओर प्राइवेट हॉस्पिटल्स में आसानी से जॉब मिल जाती है। gnm course करने से पहले आपको gnm kya hai ओर gnm course kaise kare इन सबके बारे में जानकारी होना बहूत ज़रूरी है, लेकिन अगर आपको gnm कोर्स करने के बारे में जानकारी नही है, तो कोई बात नही है, इस पोस्ट में हम आपको gnm course details in hindi (gnm kya hai ) के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है।

Anm ओर gnm का कोर्स महिलाओ के लिए रोजगार प्राप्त करने का सबसे अच्छा कोर्स माना जाता है। क्योंकि gnm का कोर्स करने के बाद आपको हॉस्पिटल , स्वास्थ्य केंद्रों, ओर ग्रामीण इलाकों में सर्वे करने से संबंधित जॉब प्राप्त कर सकते है। इसमे gnm nursing करने के बाद आसानी से जॉब मिल जाती है। ऐसे में अगर आप एक महिला है, तो आप नर्सिंग का कार्य आसानी से कर सकती है।  यहां पर हम आपको gnm course details in hindi के बारे में पूरी जानकारी बात रहे है।

gnm course details in hindi

जीएनएम क्या है – gnm course details in hindi

Gnm course में आपको डॉक्टर के कार्य मे सहायता करने और मरीजो के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए बारे में सिखाया जाता है। अर्थाथ अस्पतालो में रोगियों को दवाई, इंजेकशन, ओर रोगियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के बारे में बताया जाता है, क्योंकि एक डॉक्टर के लिए सभी मरीजो का बार-बार देखभाल करना असंभव हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर्स को मरीजो की देखभाल करने और अपने कार्य मे सहायता लेने के लिए जिन लोगो की जरूरत होती है, उनको नर्स के नाम से जाना जाता है।

यह कोर्स मुख्यत 3 साल का होता है, लेकिन इसमे 6 महीने की intership भी जोड़ दी जाती है। और इस तरह से gnm का पूरा कोर्स 3 साल 6 महीने का कोर्स होता है। anm कोर्स को सिर्फ महिलाओ के लिए बनाया गया है, लेकिन gnm course को महिला ओर पुरुष दोनों वर्ग के लोग कर सकते है। लेकिन नर्सिंग का कोर्स महिलाओ के लिए एक बेहतरीन कैरियर के ऑप्शन हो सकता है।

Gnm का कोर्स करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है। अगर आप gnm कोर्स की सभी योग्यताओं को पूरा करते है, तो आप gnm का course करके नर्स बन सकते है।

gnm की full form क्या होती है – gnm full form in hindi

Gnm के कोर्स में एडमिशन लेने से पहले आपको gnm कोर्स के बारे में पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। क्योंकि देखने मे आता है, की लोगो को gnm full form भी ढंग से याद नही रहती है और वह अन्य लोगो को देखकर कोर्स करने के बारे में सोचते है।  लेकिन हमे gnm करने से पहले gnm kya hai, gnm kaise kare, gnm syllabus, gnm qualification, gnm full form इन सबके बारे में अच्छे से जानकारी होना ज़रूरी है।

Gnm की full form को general nursing and midwifery के नाम से जाना जाता है। यह एक मेडिकल छेत्र से जुड़ा हुआ डिप्लोमा का कोर्स है, जिसमे चिकित्सा की सामान्य जानकारियों के बारे में सिखाया जाता है, जिससे मरीजो की देखभाल की जा सके और डॉक्टर्स के कार्य मे मदद कर सके।

Gnm full form in hindi को जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी के नाम से जाना जाता है। अब यह नाम इतना बड़ा हो जाता है, की हर किसी के लिए याद रखना सम्भव नही होता है, इसलिए इसको शार्ट भाषा मे gnm के नाम से जाना जाता है। इसलिए gnm full form, full form of gnm, gnm full form in hindi का मतलब नर्स ही होता है। यह कुल तीन शब्दो से मिलकर बना है।

G = GENERAL

N = NURSING

M = MIDWIFERY

और इन तीनो शब्दो को जोड़ने से gnm शब्द बनता है , जिसको general nursing midwifery कहते है।

MBBS course details in hindi

जीएनएम कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यताएं – gnm course qualification in hindi

gnm कोर्स करने के लिए कुछ योग्यताएं निश्चित की गई है। अगर आप gnm कोर्स की सभी योग्यताओं को पूरा करते है, तो आप gnm का कोर्स कर सकते है। प्राइवेट ओर सरकारी कॉलेजो में gnm के कोर्स के लिए कुछ qualification में अंतर हो सकता है। क्योंकि प्राइवेट कॉलेज में आयुसीमा आदि में छूट मिल जाती है। यहाँ हम gnm course की सभी योग्यताओं के बारे में बता रहे है।

Gnm कोर्स करने के लिए शेक्षणिक योग्यताएं – gnm course details in hindi

1. Gnm का कोर्स करने के लिए कम से कम 12th क्लास पास होना जरूरी है।

2. Gnm के कोर्स में arts, science, commerece, स्ट्रीम के सभी विधार्थी  एडमिशन ले सकते है।

3.  12th class में कम से कम 40% मार्क्स होना जरूरी है।

4. अगर आप सरकारी कॉलेज से gnm का कोर्स कर रहे है, तो आपको इसके लिए एंट्रेंस की एग्जाम पास करना जरूरी होता है। लेकिन प्राइवेट कॉलेजो में डायरेक्ट एडमिशन दे दिया जाता है।

Gnm कोर्स करने के लिए आयु सीमा से संबंधित पात्रता – gnm course in hindi

Gnm nursing course करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 साल होना जरूरी है। अगर आपकी आयु 17 साल से कम है और gnm का form भरते है, तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। gnm कोर्स करने की अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है। अगर आपकी आयु 35 साल से ज़्यादा है, ओर आप gnm nursing कोर्स के लिए आवेदन करते है, तो भी आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

अब आपको gnm kya hai, gnm course detail in hindi के बारे में पता चल चुका है। अब हम gnm course के फायदे, gnm course kaise kare, fees और syllabus के बारे में बात करने वाले है।

Gnm कोर्स का syllabus क्या है – gnm course all details in hindi

gnm कोर्स का syllabus बदलता रहता है, ऐसे में आपको gnm course करने से पहले gnm कोर्स के सिलेबस के बारे में जानकारी होना जरूरी है। जैसा की हमने बताया है, की gnm का course 3 साल का कोर्स होता है, जिसमे आपको चिकित्सा से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। इसमे हर साल का सिलेबस अलग अलग होता है। और सिलेबस के अनुसार ही आपकी एग्जाम ली जाती है। अब हम आपको gnm के 3 साल के पूरे syllabus के बारे में बताने जा रहे है।

gnm course first year syllabus in hindi

gnm course second year syllabus in hindi

gnm course third year syllabus in hindi

Gnm course के पहले साल में आपको theory ही पढ़ाई जाती है। लेकिन gnm के तीसरे साल में सबसे ज़्यादा practical करवाया जाता है, जिसमे आपको डॉक्टर्स के कार्यो में सहायता करने, मरीजो की देखभाल करने , दवाई से संबंधित, इंजेक्शन लगाने आदि से संबंधित विषयो के प्रेक्टिकल करवाया जाता है। gnm kya hai। 

gnm का कोर्स कैसे करे – gnm kaise kare –

अगर आप gnm का कोर्स करना चाहते है, तो आपके पास दो रास्ते है। आप सरकारी कॉलेज और प्राइवेट दोनों कॉलेजो से gnm का कोर्स कर सकते है। यहाँ पर हम आपका प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज दोनों से कोर्स करने के बारे में बता रहे है। gnm course in hindi

1. सरकारी कॉलेज से gnm कैसे करे – gnm kya hai

अगर आप सरकारी कॉलेज से gnm का कोर्स करना चाहते हो, तो आपको इसके लिए एंट्रेंस की परीक्षा पास करनी होती है। अगर आप एंट्रेंस की एग्जाम पास कर लेते है, तो आप सरकारी कॉलेज से gnm का कोर्स कर सकते है। gnm कोर्स के लिए हर साल आवेदन प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है। जब आवेदन प्रक्रिया सुरु होती है, तो आपको gnm कोर्स का फॉर्म भरना होता है। इसके बाद आपकी  एंट्रेंस एग्जाम ली जाती है। जब आप इस परीक्षा में सफल हो जाते है, तो आपको gnm कोर्स में एडमिशन दे दिया जाता है।

2. प्राइवेट कॉलेज से gnm कैसे करे – gnm course details in hindi

सरकारी कॉलेज से gnm करने के लिए आपको एंट्रेंस की एग्जाम देनी होती है, लेकिन प्राइवेट कॉलेज से gnm nursing course करने के लिए आपको कोई एंट्रेंस एग्जाम नही देनी पड़ती है। अगर आप 12th class पास हो तो किसी भी प्राइवेट  कॉलेज और यूनिवर्सिटी से gnm का कोर्स कर सकते है। यहां हम आपको gnm course करने के लिए कुछ अच्छी कॉलेजेस के बारे में बता रहे है।

Gnm course करने के लिए बढ़िया कॉलेजो के बारे में जानकारी – gnm course details in hindi

  • Nims University, Jaipur (Rajasthan)
  • Sharda University, Greater Noida (Uttar Pradesh)
  • Aligarh Muslim University (Aligarh)
  • Christian Medical College, Vellore (Tamil Nadu)
  • Institute Of Post Graduate Medical Education And Research – [Ipgmer], Kolkata
  • Noida International University (Gautam Buddha Nagar)
  • Rayat Bahra University (Mohali)
  • Rabindranath Tagore University (Bhopal)
  • Government Medical College And Hospital (Chandigarh)
  • Maharajah’s Institute Of Medical Sciences (Vizianagaram)
  • Indira Gandhi Institute Of Medical Sciences (Patna)

भारत देश मे इन यूनिवर्सिटी और कॉलेजो में gnm course के बारे में हर चीज़ बारीकी से सिखाई जाती है।

gnm कोर्स की फीस क्या है – gnm course fees in hindi

gnm course की fee अलग अलग कॉलेजो में अलग-अलग देखने को मिलेगी, क्योंकि इसमें यूनिवर्सिटी और कॉलेज सुविधाओ के हिसाब से fee लेती है। एक सामान्य कॉलेज में gnm की fees तीस हजार रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक हो सकती है। अगर आप nims universitu, manipal university से gnm का कोर्स करते है, तो आपको सालाना 70 हज़ार से 95 हज़ार रुपये तक कि फीस देनी पड़ती है।

सरकारी कॉलेज में gnm की फीस बहूत कम देखने को मिलती है, लेकिन इसके लिए आपको एंट्रेंस की एग्जाम पास करनी पड़ती है।

gnm course करने के बाद जॉब कहा पर मिलती है और सैलरी कितनी होती है – gnm course in hindi

gnm का कोर्स करने के बाद जॉब मिलने के चांस बहूत ज़्यादा हो जाते है, क्योंकि बहूत कम लोग इस कोर्स को कर पाते है। इसका सबसे बड़ा कारण ग्रामीण छेत्रो में  ऐसे कोर्स करने की सुविधा उपलब्ध नही होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी समुदायक स्वास्थ्य केंद्रों में, प्राइवेट अस्पतालों, आपरेशन करने के बाद मरीजो की देखभाल करने, डॉक्टर्स के कार्य मे साहयता करने के पदों पर नर्स का जॉब कर सकते है।

gnm कोर्स करने के बाद आपको सुरुआत में 15000 से 20 हज़ार रुपये की नौकरी आसानी से मिल जाती है। जैसे जैसे आपका नॉलेज और एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। अगर आप एक महिला है, तो यह आपके लिए best career options हो सकता है।

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमने आपको gnm course details in hindi के बारे में बताया है। अगर आप चिकित्सा के छेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो gnm का course एक अच्छा कैरियर कोर्स साबित हो सकता है। महिलाओ के लिए anm ओर gnm दोनों कोर्स कैरियर कोर्स माने जाते है। यदि आप anm course के बारे भी जानकारी लेना चाहते हैं तो जरूर कमेंट करे। हम अगले पोस्ट में anm course पर विस्तार से चर्चा करेंगे। यदि आप gnm का course करना चाहते हो ओर आपके मन मे gnm kya hai, gnm kaise kare, gnm course detail in hindi से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.