Bihar Police A.S.I Steno Assistant Requirement : आवेदन जल्दी करे ।

Bihar Police A.S.I Steno Assistant Requirement / बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग भर्ती

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने 133 पदों पर रिक्तियां निकाली है । इसके तहत स्टेनो असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पदों पर सीधी भर्तियां होगी इसके लिए लिखित परीक्षा और शार्टहैंड / टाइपिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा । सभी प्रकार के आरक्षण लाभ बिहार के मूल निवासियों को मिलेगा । अन्य राज्य के आवेदन अनारक्षित श्रेणी के माने जाएंगे । इच्छुक अभ्यर्थी को 30 मार्च 2020 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा

IMPORTANT DATES

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 मार्च 2020

APPLICATION FEE

श्रेणियों के अनुसार ₹400 और ₹700

अनारक्षित ,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए ₹700. बिहार के अनुसूचित जाति ,जनजाति वर्ग और दिव्यांगों के लिए ₹400

Job Location

Bihar

Age/उम्र ( 1 january 2020 को )

Mimimum: 20 year Maximum: 25 year

अधिकतम आयु सीमा छूट में केवल बिहार के मूल निवासियों को मिलेगा जो राज्य सरकार के नियमों के अनुसार प्राप्त होगी ।

अन्य राज्यों के सभी वर्ग के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे ।

वेतनमान ₹29,200 से ₹92,300

सब इंस्पेक्टर ( स्टेनो असिस्टेंट ) के श्रेणियों के अनुसार रिक्तियों का विवरण :

अनारक्षित

अत्यंत पिछड़ा वर्ग

अनुसूचित जाति

अनुसूचित जनजाति

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग

पिछड़े वर्ग की महिलाएं

55

20

30

02

13

04

Education Qualification : मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से 12वीं पास हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो । इसके साथ ही कंप्यूटर एप्लीकेशन डीसीए में डिप्लोमा होना चाहिए । शॉर्टहैंड और कंप्यूटर टाइपिंग से संबंधित जरूरी योग्यता हो । शैक्षणिक योगिता का आकलन 1 जनवरी 2020 के आधार पर किया जाएगा ।
चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा , शॉर्टहैंड – टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर नॉलेज के माध्यम से होगा । शॉर्टहैंड टाइपिंग टेस्ट और कंप्यूटर नॉलेज क्वालीफाइंग प्रकृति के होंगे इसके अंक अंतिम मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे । लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी
लिखित परीक्षा का प्रारूप : इसमें कुल 2 प्रश्न पत्र होंगे , जिसमे बहुविकल्पीय सवाल होंगे । पहला प्रश्न पत्र सामान्य हिंदी का होगा , जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे । इसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा । सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को 30 अंक हासिल करने अनिवार्य है । अन्यथा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा यह प्रश्न पत्र क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा इसके अंक मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे । दूसरा प्रश्नपत्र 20 अंकों का होगा इसमें 100 सवाल होंगे जो सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से जुड़े होंगे इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा । प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.2 अंक काटे जाएंगे सभी सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे ।

शॉर्ट हैंड और टाइपिंग टेस्ट : शॉर्टहैंड टेस्ट के लिए 5 मिनट दिए जाएंगे इसमें 80 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए । इसके टाइपिंग के लिए 20 मिनट का समय मिलेगा कंप्यूटर पर टाइपिंग टेस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा । दोनों में टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए । दोनों भाषाओं के लिए 10-10 मिनट का समय मिलेगा और इस दौरान तीन 300-300 शब्द टाइप करने होंगे ।हिंदी में 5% और अंग्रेजी में 10% गलतियां ही मान्य होगी । इसमें उत्तीर्ण उम्मीदवारों को कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा ।

मेधा सूची : अंतिम चयन सूची लिखित परीक्षा के दूसरे पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी इसके लिए अनुसूचित जाति , जनजाति और महिला वर्ग के अभ्यर्थियों को 32% , अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34% , पिछड़ा वर्ग को 36.5% और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 40% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं ।

E K S N K A L P J O B

IMPORTANT LINK

Apply Online click here
Notification click here
Official website click here

महत्वपूर्ण सूचना : आवेदन फॉर्म को सावधानीपूर्वक बड़े बाद में इसमें सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा ।

एडमिट कार्ड संबंधित वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा उसे अलग से डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा ।

आवेदन फॉर्म में सभी सूचनाएं सही दर्ज करें कोई भी सूचना गलत पाए जाने पर उम्मीदवार रद्द कर दी जाएगी ।

तैयारी करने के लिए एक संकल्प जॉब telegram ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं यहां पर आपको तयारी के साथ-साथ लेटेस्ट जॉब कि तुरंत नोटिफिकेशन दिया जाता है ।

6 thoughts on “Bihar Police A.S.I Steno Assistant Requirement : आवेदन जल्दी करे ।”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.